• Dailytadka.in

फ्रांसीसी ऊर्जा प्रमुख कुल अडानी ग्रीन के साथ संयुक्त उद्यम में 3,707 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि फ्रांसीसी ऊर्जा प्रमुख टोटल एसए ने अडानी ग्रीन एनर्जी के साथ 50% साझेदारी के लिए 3,707 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो भारत में 11 राज्यों में 2.148 गीगावाट परिचालन सौर ऊर्जा परियोजनाओं का निर्माण करेगा।


6 फरवरी को, अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी ग्रीन एनर्जी ने सौर ऊर्जा संयुक्त उद्यम में 50% हिस्सेदारी और अन्य उपकरणों में निवेश करने के लिए कुल के साथ एक समझौता किया था जो सौर ऊर्जा परियोजनाओं का संचालन करेगा।


“संयुक्त उद्यम की स्थापना के माध्यम से, दोनों भागीदारों का उद्देश्य शासन के उच्चतम मानकों का पालन करना और दो समूहों के बीच साझेदारी की नींव को मजबूत करना है। वर्तमान माहौल में लेन-देन का समापन भागीदारों के बीच संबंधों की मजबूती को मजबूत करता है और दोनों भागीदारों की मजबूत जलवायु प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, ”संयुक्त बयान में कहा गया है।


पोर्टफोलियो में तथाकथित group प्रतिबंधित समूह 1 और 2 परियोजनाएं ’शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बांड बाजारों से $ 862.5 मिलियन जुटाए थे।

अडानी ग्रीन, जो समूह की स्वच्छ ऊर्जा शाखा है, का लक्ष्य 2025 तक 25 गीगावाट करने की क्षमता है। अदानी ग्रीन एनर्जी के पास 6 gw का एक प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो है, जिसमें निर्माणाधीन परियोजनाएं शामिल हैं।

अडानी समूह ने अपने बजटीय कैपेक्स के 70% से अधिक निवेश को स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा-कुशल प्रणालियों में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, ताकि 2025 तक दुनिया का सबसे बड़ा सौर खिलाड़ी और 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी बन जाए।

37 views